आर.डी. मेमोरियल सोसायटी : बच्चों, किशोरियों और महिलाओं के लिए कार्यरत


जयपुर। आर.डी. मेमोरियल सोसायटी का उद्देश्य बच्चों, किशोरियों और महिलाओं के बीच स्वास्थ्य और शिक्षा में सुधार करना है। इस परियोजना का क्रियान्वयन जयपुर के गोल्यावास, मानसरोवर के आसपास के क्षेत्रों में प्रजनन, मातृ, नवजात, बाल और किशोर स्वास्थ्य और शिक्षा व रोजगार की पहुंच और जागरूकता सम्बन्धी समस्याओं का समाधान करने के लिए किया जा रहा है। इसके लिए सामुदायिक सहभागिता पर आधारित दृष्टिकोण का उपयोग करने के साथ ही साथ प्राथमिक शाला के बच्चों के लिए शिक्षण सहायता और महिलाओं के लिए साक्षरता तथा रोजगार कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है। सोसायटी के डायरेक्टर शंकरलाल शर्मा बताते हैं कि इस परियोजना में निम्नलिखित गतिविधियां शामिल हैं : 

- आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य और शिक्षा सेवाओं के विकास में सहयोग करना और इन सेवाओं के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों के बुनियादी ढांचे में सुधार करना। 

- सरकारी सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, नर्सिंग सहायिकाओं और दाईयों, मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की क्षमता बढ़ाना। 

- किशोरियों में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से स्वास्थ्य, स्वच्छता, पोषण, प्रजनन और यौन स्वास्थ्य आदि के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना। - सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों के सीखने के स्तर को बढ़ाना। पर्यावरण के लिए जागरूक करना। 

सोसायटी डायरेक्टर शर्मा कहते हैं कि आपके द्वारा दिया गया दान गरीब बच्चों, विकलांग व्यक्तियों, पीडि़त महिलाओं, बेरोजगार व्यक्तियों को रोजगार व शिक्षा उपलब्ध करवाने व अन्य सामाजिक कल्याण के कार्यों पर खर्च किया जाता है। आपका सहयोग ही मानव समाज को मजबूत बनाएगा।

संपर्क : 
आर.डी. मैमोरियल सोसायटी,
26 ए-बी, शंकर वाटिका, गोल्यावास,
मानसरोवर, जयपुर
मोबाइल : 8441035982, 9783154000 

Comments